The Greatest Guide To गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



गाजर खाना हर किसी को पसंद होता है। गाजर खाने के अलावा आप इसका इसका स्वाद हलवे और जूस के रूप में ले सकते हैं। गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद है।

क्विक गाजर का हलवा रेसिपी 

अक्सर लोग ज़्यादा तनाव या एंग्जायटी होने के कारण स्मोकिंग करते हैं। साथ ही उन्हें ऐसा लगता है कि सिगरेट पिने से उनको स्ट्रेस या एंग्जायटी से राहत मिल रही है। आपको बता दें कि धूम्रपान के सेवन से स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी मेंटल समस्या और अधिक बढ़ती हैं। चलिए इस आर्टिकल के ज़रिए जानते हैं कि क्यों स्मोकिंग इतनी एडिक्टिव होती है.

गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

शेयर बाजार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

गाजर डाइजेशन में मदद करती है और मल त्याग में सुधार होता है

स्मोकिंग की लत छोड़ने में मददगार साबित हो सकता है केला

परोसने के तरीके: गाजर के हलवे को कई तरीके से परोसा जा सकता है। आप या तो गर्म हलवे को ठंडे वनीला आइसक्रीम के साथ पारोस सकते है या दोपहर के भोजन में एक स्वीट (मिठाई) के रूप में परोस सकते हैं ।

बाद में इलाइची पाउडर और बादाम के टुकड़े डाल दें.अच्छी तरह से मिलाएं, ये लो फैट हलवा है, इसमें चीनी की आवश्यकता ज्यादा नहीं होती, खजूर कमी पूरी कर देता है. कई लोग मावे से बनाते हैं तो दूध की जगह मावा डाल दें.

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

इसके बाद, आप गाजर को सीधे फ्रिज में रख सकते हैं। इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर तक फ्रेश रहेंगी।

यहां गाजर का हलवा खाने से शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...

बादाम डालें। अगर आपको कुरकुरे मेवे पसंद हैं, तो गाजर का हलवा बनाना शुरू करने से पेहले किशमिश को घी में तब तक भूनें जब तक कि वे भूरे रंग की न हो जाएं और उन्हें निकाल दें।

Report this wiki page